योग और प्राकृतिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

मास्टर योग और प्राकृतिक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग और विशेष श्रेणियों के लिए काउंसलिंग आज से शुरू हो गई। चिकित्सा शिक्षा निदेशालय ने पहले ही सूचित कर दिया था कि दिव्यांग, खेल श्रेणी और पूर्व सैनिकों के उत्तराधिकारियों और सामान्य श्रेणी सहित विशेष श्रेणियों के लिए परामर्श कल से शुरू होगा।

इस स्तर पर, तमिलनाडु में योग और प्राकृतिक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 160 सीटें और 16 स्व-वित्तपोषित कॉलेजों में सरकारी कोटा के लिए 960 सीटें हैं। 16 स्व-वित्तपोषित महाविद्यालयों में उपलब्ध 540 प्रशासनिक आरक्षित सीटों के लिए परामर्श भी आज से शुरू होगा। आज होने वाली विशेष श्रेणी के लिए काउंसलिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगी.

प्रत्येक रैंक सूची में उपलब्ध अंक और रैंकिंग सूची के क्रम में उन्हें निमंत्रण जारी किए गए। उसके आधार पर बताया गया कि पूर्व सैनिकों के वारिसों और विशेष वर्ग के विद्यार्थियों को आज परामर्श में भाग लेना चाहिए। बताया गया है कि प्रशासनिक कोटे के लिए काउंसिलिंग 26 और 27 को और सामान्य वर्ग के लिए काउंसिलिंग कल होगी.

शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 3415 लोगों ने योग और प्राकृतिक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया है। जिसमें से सरकारी कोटे के लिए 2242 और प्रशासनिक कोटे के लिए 1173 आवेदन प्राप्त हुए हैं. कुल 1660 सीटों के लिए आज से काउंसलिंग शुरू होने जा रही है. योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विभाग के अनुसार इस वर्ष योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए 700 से अधिक आवेदन आये हैं।